छत्तीसगढ़बेमेतरा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने की वीडियो कॉन्फ्रेंस एमसीएमसी और मतदाता जागरूकता पर केन्द्रित गतिविधियों को तेज करने के दिए निर्देश

निर्वाचन से जुड़े गलत समाचारों का खंडन तत्काल जारी करें

बेमेतरा : भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शी बिन्दुओं के अनुरूप कल शाम मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने रायपुर से छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी, उप-जिला निर्वाचन अधिकारी, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम-स्वीप से संबंधित नोडल अधिकारियों और जनसम्पर्क विभाग के संभागीय और जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की। सी.ई.ओ. (निर्वाचन) श्री साहू ने सभी जिलों में अभी से मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) को क्रियाशील करने के निर्देश दिए। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम-स्वीप के अंतर्गत सभी जिलों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब का गठन करते हुए इसके माध्यम से की जाने वाली गतिविधियों को तेज करने के साथ तत्संबंधी जानकारी भेजे जाने की आवश्यकता पर बल दिया। वहीं उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत जिलों में स्वीप के कोर-ग्रुप को गठित करके इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट भेजे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वीप की गतिविधियों के अंतर्गत महाविद्यालय स्तर में कैम्पस एम्बेसडर नामांकित करते हुए इसकी सूची का प्रस्ताव भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को भेजने को कहा।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा दिव्यांगों, थर्ड जेन्डर और कुष्ठ पीड़ित नागरिकों पर विशेष फोकस किया गया है। अतः इन वर्गों के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम-स्वीप के अंतर्गत जिलों में विशेष शिविर करके इनकी व्यापक भागीदारी सुनिश्चित कराने की पहल करें। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्वाचन के संबंध में गलत ढंग से प्रकाशित समाचारों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने ऐसे गलत प्रकाशित समाचारों का लोकहित में निष्पक्ष और पारदर्शिता की दृष्टि से परीक्षण कर तत्काल खंडन जारी करने के निर्देश दिए।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ.एस.भारतीदासन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वय श्री समीर विश्नोई, डॉ. के.आर.आर. सिंह, उप-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री यू.एस. अग्रवाल और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से संबद्ध स्वीप कार्यक्रम और अन्य विभागों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

cgnewstime

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!