breaking lineकबीरधाम

कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने मंगलवार को जिले के आदिवासी बैगा बाहुल पंडरिया विकासखण्ड के स्कूल, आश्रम और छात्रावासों का अचानक निरीक्षण किया।

कलेक्टर ने तीन अलग-अलग कार्यवाही की

छात्रावास अधीक्षक को कारण बताओं नोटिश जारी

पांडातराई हायर सेकेंडरी स्कूल में 5 शिक्षक नदारद मिले

आश्रम पहुँचकर कबीरधाम कलेक्टर ने आदिवासी बैगा बच्चों से साथ भोजन किया

भोजन शुरू करने से पहले बच्चों ने किया मंत्रो उच्चारण

(1) कलेक्टर श्री शरण के पांडातराई हायर सेकेंडरी स्कूल का औचक के दौरान 5 शिक्षक अनुपस्थित मिले। इस स्कूल में 24 शिक्षकों की व्यवस्था है। कलेक्टर ने स्कूल की अध्यापन कार्यों की व्यवस्था देखीं। कला संकाय के बच्चों से पाठ्यक्रम से संबंधित भारतीय इतिहास और भूगोल से जुडे सवाल किए। कामर्स कक्षा में पहुंचकर एकाउंडट और अर्थव्यवस्था से जुड़े बच्चों से सवाल किए। बच्चों से अंग्रेजी विषय और व्याकरण से जुडे सवाल किए। बच्चो से सही-सही जवाब नहीं मिले। कलेक्टर ने हायसेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य और संबंधित विषयों से शिक्षकों के प्रति कड़ी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को इस स्कूल के सभी शिक्षकों को वनांचल क्षेत्रों में पोस्टिंग करने और वनाचंल क्षेत्रों के शिक्षकों को यहां पदस्थ करने के निर्देश दिए।

(2 ) कबीरधाम जिले के आदिवासी, बैगा बाहुल पंडरिया विकासखण्ड के सुदूर वनांचल क्षेत्र पोलमी में आदिवासी बैगा बच्चों के साथ कबीरधाम जिले के कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने भोजन किया। भोजन शुरू करने से पहले बच्चों ने मंत्रोच्चारण किया। श्री शरण आज जिले का आदिवासी बैगा बाहुल पंडरिया विकासखण्ड के देवसरा, कुई-कुकदूर, पोलमी, कोदवागोदान में संचालित कन्या-बालक आश्रम-छात्रावासों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति (बैगा) आवासीय परिसर पोलमी में आदिवासी-बैगा बच्चो के साथ भोजन कर पोषण आहार की गुणवत्ता की जांच की।

(3)कलेक्टर ने वहां के बच्चों से चर्चा की और उनके समस्याओं को दूर करने के लिए आदिमजाति विकास सहायक आयुक्त को निर्देश दिए। कलेक्टर ने आश्रम-छात्रावास के बच्चों को खेल सग्रामी प्रदान किया और बच्चों के साथ करीब एक घंटा समय भी बिताए।

(4) कलेक्टर ने प्री मेट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास कोदवा गोडान में पेयजल की समस्या दूर करते हुए बोर खनन की मंजूरी दी। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था करने के लिए कहा गया।


(5) कलेक्टर ने पांडातराई में संचालित प्री मेट्रिक अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने वहां की व्यवस्था देखी। छात्रावास में सुरक्षा के पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने पर अधीक्षक श्री कृष्णदत्त तिवारी को कारण बताओं नोटिस जारी किया।

 

cgnewstime

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!