कबीरधामछत्तीसगढ़

क़बीरधाम बड़ी खबर : कबीर साहेब प्रकट उत्सव में शामिल हुए मंत्री अकबर, बोले – दोहे से मिलती है सफलता, भेदभाव और कुरीतियों को नहीं मानता कबीरपंथ

क़बीरधाम। कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर कबीर साहेब प्रकट उत्सव में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में देश में कबीरपंथ की जरूरत है, क्योंकि देश में जिस तरीके से जाति, धर्म, पंथ के नाम पर भेदभाव का वातावरण बना है। ऐसे में आज कबीरपंथ की आवश्यकता है।

बता दे कि मंत्री अकबर मंगलवार को कवर्धा वीर सावरकर भवन में मानिकपुरी पनिका समाज द्वारा आयोजित कबीर प्रकट उत्सव में शामिल हुए। स्थानीय विधायक मोहम्मद अकबर के आगमन पर समाज के लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। समाज के पदाधिकारियों ने समाज की विशेषताएं व उपलब्धियों को गिनाया। साथ ही मंत्री के सामने समाज के उत्थान के लिए आवश्यक मांगे रखी। साहेब बंदगी साहेब की उद्गार से कैबिनेट मंत्री कि अकबर ने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि कबीरपंथ ही एक ऐसा पंथ है, जिसे सभी जाति धर्म के लोग मानते हैं। मध्यकालीन समय में कबीर साहेब ऐसे संत हुए जिन्होंने बाह्य आडंबर और कुरीतियों पर चोट किया। वे रूढ़िवाद के खिलाफ थे और धार्मिक ढकोसलों से दूरी बना करके रखी। मंत्री अकबर ने कहा कि आज देश में जिस प्रकार से वातावरण है ऐसे में कबीरपंथ की हमें आवश्यकता है।

 

दोहे से मिलती है सफलता –

कबीर साहेब की वाणी वचन या उनके दोहे हमें सफलता की ओर ले जाती है। उन्होंने कहा की उनके दोहे और उनके विचार इतने उच्च स्तर के हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि …

साईं इतना दीजिए जामे कुटुम्ब समाय।
मैं भी भूखा ना रहूं साधु भी भूखा ना जाए।।

स्वयं की, परिवार की चिंता के साथ अपने द्वार पर आने वाले साधु की चिंता करने का विचार हमें कबीर साहेब के दोहे में ही मिलता है।

कबीर के दोहे राजनीति में प्रासंगिक-

मंत्री ने कहा कबीर साहेब का एक दोहा राजनीतिक जीवन में भी प्रासंगिक है। कबीर साहेब ने कहा है कि निंदक नियरे राखिए आंगन कुटी छवाय अर्थात राजनीति में चाटुकारिता और बढ़ाई करने वाले तो सब रहते हैं, लेकिन आलोचना करने वाले बहुत कम रहते हैं। हमें आलोचना करने वालों को भी साथ रखना चाहिए, ताकि समाज की वस्तुस्थिति और स्वयं की बुराई पता चल सके। ताकि हम स्वयं में सुधार हो सके। उन्होंने समाज की ओर से की गई मांग, जिसमें कबीर कुटी में एक कीचन सेट, एक शौचालय तथा बाउंड्री वॉल की मांग को तत्काल स्वीकृत किया।

ये रहे शामिल –

कैबिनेट मंत्री अकबर के उद्बोधन से पहले नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा व जिला अध्यक्ष नरेंद्र दास मानिकपुरी ने भी संबोधित किया। इस मौके पर पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी शोध पीठ के अध्यक्ष एन.डी. मानिकपुरी, नगरपालिका उपाध्यक्ष जमील खान, मोहम्मद कलीम, समाज के जिला उपाध्यक्ष लखन दास मानिकपुरी, रतन दास मानिकपुरी व रामदास मानिकपुरी, संरक्षक लखनदास मानिकपुरी, धीरजदास मानिकपुरी, जेठूदास मानिकपुरी, ब्लॉक अध्यक्ष देवदास मानिकपुरी, नगर अध्यक्ष दीपकदास मानिकपुरी, नगर उपाध्यक्ष सुरेशदास मानिकपुरी, सचिव गोकुलदास मानिकपुरी, कोषाध्यक्ष मुरलीदास मानिकपुरी, सचिव सचिनदास मानिकपुरी, मीडिया प्रभारी सूरज दास, मानिकपुरी राजूदास मानिकपुरी, हरणदास मानिकपुरी समेत बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।

चौका आरती में शामिल हुए मंत्री

जिला कबीरधाम के समस्त कबीरपंथी समाज के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय सदगुरु कबीर साहेब प्राकट्य उत्सव का समापन मंगलवार को हुआ। पुराना कृषि मंडी प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम में देर शाम चौका आरती का कार्यक्रम हुआ। कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर चौका आरती में शामिल हुए। उन्होंने चौका में नारियल पान भेंट कर सद्गुरु का आशीर्वाद लिया। इससे पहले दो दिनों तक भजन कीर्तन सत्संग हुआ और भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

चौका आरती में शामिल होने के बाद मंत्री अकबर कबीरपंथी समाज के पदाधिकारियों से सामाजिक गतिविधियों के संबंध में चर्चा की। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा, ईश्वरी साहू, नीलकंठ साहू, चोवाराम साहू, रामचरण पटेल भगवान सिंह पटेल, गोवर्धन यादव समेत बड़ी संख्या में आमिन माताएं, बच्चे और समाज के लोग उपस्थित थे।

Ashok Kumar Sahu

Editor, cgnewstime.com

Ashok Kumar Sahu

Editor, cgnewstime.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!