breaking lineकबीरधाम

छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने से बच्चों, किसानों, मजदूरों एवं कर्मचारियों के चेहरे पर आई मुस्कान-प्रभारी मंत्री श्री लखमा

वन मंत्री श्री अकबर ने जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में दिया मुख्यमंत्री का संदेश

कवर्धा- स्वामी करपात्री जी शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला कवर्धा में आयोजित जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में जिले के प्रभारी और वाणिज्यिक कर (आबकारी) तथा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने से बच्चों, किसानों, मजदूरों एवं कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान आई है। उन्होंने कहा कि बच्चें देश और समाज का भविष्य है, इन्हें ही आगे चलकर आदर्श समाज और देश का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि मुझे शाला प्रवेश उत्सव में बच्चों के चेहरे पर मुस्कान देखकर बहुत अच्छा लगा। मुख्यमंत्री ने उन्हें कवर्धा जिला का प्रभारी बनाया है, कवर्धा जिले का सर्वांगीण विकास यहां के विधायक एवं वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ही करेंगे। श्री अकबर छत्तीसगढ़ सरकार के एक बहुत ही जिम्मेदार मंत्री है, इनके कुशल नेतृत्व में कवर्धा जिले में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में सतत् रूप से विकास होगा। उन्होंने किसानों का कर्जमाफी, धान खरीदी, तेंदूपत्ता की दर में बढ़ोतरी सहित छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धियों की भी जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ की नई सरकार ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र जगरगुण्डा में पिछले 15 साल से बंद स्कूल को इस वर्ष शुरू कराया गया। स्कूल खुलने वहां के बच्चों को शिक्षा मिलना भी शुरू हो गया है।
जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव में वन, आवास एवं पर्यावरण तथा परिवहन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने शाला प्रवेश के संबंध में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के संदेश का वाचन किया। उन्होंने सभी पालकों से शासकीय स्कूलों में अधिक से अधिक बच्चों को दाखिला दिलाने का आग्रह किया। इस अवसर पर नवप्रवेशी बच्चों का गुलाल लगाकर और मिठाई खिलाकर उनका स्वागत किया गया। कार्यक्रम में कक्षा पहली से कक्षा आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क दो सेट गणवेश प्रदान किया गया। कक्षा पहली से कक्षा दसवीं तक के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरित किया गया। इस अवसर पर कक्षा नवमीं में प्रवेश लिये अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति की 15 छात्राओं को सरस्वती साईकल वितरण योजना के तहत निःशुल्क साईकिल वितरित किया गया। इन्हें मिलाकर इस योजना के तहत करपात्री स्कूल की 79 छात्राओं को साईकिल वितरण किया जायेगा।
कार्यक्रम में पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चंद्राकर ने नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं सहित सभी स्कूली बच्चों को शाला प्रवेश की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बचपन अमूल्य होता है, बचपन दोबारा नहीं मिलता। उन्होंने बच्चों को लक्ष्य बनाकर अपनी मंजिल तय करने के लिए लगन से मेहनत करने की सीख देते हुए कहा कि बेटी बेटो से कम नहीं है। बेटियों को अपनी भविष्य और मंजिल तय करते हुए नारी शक्ति को मजबूत बनाना है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने कहा कबीरधाम जिला शिक्षा के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं की बेहतर परीक्षा परिणाम के लिये मिशन 90 शुरू किया गया था, जो शत-प्रतिशत सफल रहा। उन्होंने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के होनहार बच्चों ने एनआईटी, एमबीबीएस के लिए चयन होकर जिले का नाम रोशन किया है। कलेक्टर ने कहा कि जिले में शिक्षा के विकास के साथ-साथ जिले को कुपोषण मुक्त करने के लिए कुपोषण मुक्त अभियान चलाया जा रहा है, इसके तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों और स्कूलों में खासकर बैगा बाहुल एवं आदिवासी विकासखंड पंडरिया और बोड़ला में मध्यान्ह भोजन में अंडा खिलाया जायेगा, जो बच्चें शाकाहारी उन्हें केला एवं अन्य मौसमी फल खिलाया जायेगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह, वनमंडलाधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर, जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री विपुल गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.एल. महिलांगे, शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री बीरेन्द्र शर्मा सहित रामकृष्ण साहू, श्री राजकुमार तिवारी, श्री ऋषि शर्मा, श्री कलीम खान, श्री जमील खान, श्री नरेन्द्र देवांगन, श्री मोहित माहेश्वरी, श्री राजेश माखिजानी, श्री महेश चंद्रवंशी, श्री दलजीत पाहुजा, श्री गुड्डू कौशिक, श्री जय साहू, श्रीमती गंगोत्री योगी, श्रीमती सावित्री साहू सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं, अध्यापकगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
Mr. Lakhma, on the face of children, farmers, laborers and employees, by creating a new government in Chhattisgarh

cgnewstime

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!