कबीरधाम

चिल्फी के प्रभावित बैगा परिवारों का होगा व्यवस्थापन

कलेक्टर ने प्रभावित स्थल का निरीक्षण कर अनुविभागीय अधिकारी को दिए निर्देश

वनांचल क्षेत्रों में निर्माण कार्यों का अवलोकन कर कार्यों में तेजी लाने कलेक्टर ने दिए निर्देश

कवर्धा- बोड़ला विकासखण्ड के वनांचल क्षेत्र चिल्फी ग्राम पंचायत में निर्माणाधन कार्यों से प्रभावित बैगा परिवारों को अन्य दूसरे स्थलों पर व्यवस्थापन किया जाएगा। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने मंगलवार को चिल्फी ग्राम पंचायत में 50 सीटर बालक आश्रम के निर्माणीधन कार्यों का निरीक्षण करते हुए अनुविभागीय अधिकारी बोड़ला राजस्व और तहसीलदार को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दरअसल जिस शासकीय भूमि पर आश्रम भवन निर्माण हो रहा है, उस स्थान की बॉउड्री सीमा पर से लगे शासकीय भूमि पर बैगा परिवार निवासरत है। आश्रम भवन की सुरक्षा की दृष्टि से वॉउड्री दीवार भी निर्माण किए जाएंगे। इस निर्माण से कुछ बैगा परिवार भी प्रभावित होंगे।

कलेक्टर ने श्री शरण ने मानवीय संवेदना को विशेष ध्यान में रखते हुए कहा कि चूंकि बैगा परिवार शासकीय भूमि पर वर्षो से काबिज है, इसलिए उन्हे चिल्फी ग्राम की सीमा की आबादी भूमि पर नियमानुसार व्यवस्थापन किया जाए।

उल्लेखनीय है कि प्रभावित बैगा परिवार के सदस्यों ने कलेक्टर श्री शरण ने कुछ दिनों पहले यहां जिला कार्यालय में भेंट कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया था। कलेक्टर ने बैगा परिवारों के सदस्यों को भरोसा दिलाया था, कि उनके साथ न्याय होगा। इसके लिए उन्होने स्थल निरीक्षण की बात भी कहीं थी। कलेक्टर श्री शरण और जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार ने इसी तारतम्य में चिल्फी वनांचल क्षेत्र के उसी स्थल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मौके पर स्थल का मुवायाना किया और बोडला अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने आश्रम भवन की प्रगति ठीक नहीं होने पर निर्माण एजेंसी को नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण और जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार ने मंगलवार को जिले के आदिवासी बैगा बाहुल बोड़ला विकासखण्ड के सुदूर एवं दूर्गम पहाड़ियों के बीच बसे अनेक संवेदशील ग्राम पंचायतों का सघन दौरा किया और वहां निर्माणाधीन भवनों का अवलोकन करने हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बोड़ला विकासखण्ड के चिल्फी, लूप, साल्हेवारा, बहनाखोदरा, सिवनीकला, झलमला, रोल, अटवार, रेंगाखार, निवासपुर, खारा, घानीखुंटा, मिनमिनिया जंगल, सहित अन्य वनांचल ग्रामों को सघन दौरा किया।
कलेक्टर ने चिल्फी के निर्णाधीन नवीन विश्राम गृह भवन को 15 अगस्त पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होने भवन की सुरक्षा की दृष्टि से अन्य निर्माण कार्य भी करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने रेंखागार में निर्माणाधीन हायरसेकेण्डरी भवन और विश्राम गृह का निरीक्षण करते हुए निर्माण कार्य गुणवत्ता के मानकों पर सही नही होंने पर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के कड़े निर्देश दिए। यहां ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि निर्माण कार्यों में स्थनीय बालू का उपयोग किया जा रहा है। कलेक्टर ने ग्राम लूप में नए आश्रम भवन के अध्ययन कक्षों में ग्रीन बोर्ड लगाने और भवन के बीच खाली भूखण्ड पर उद्यान विकसित करने के लिए पीडब्लूडी विभाग को निर्देश दिए। कलेक्टर ने साल्हेवारा के ऑगनबाड़ी केन्द्र, प्राथमिक स्कूल, सिवनीकला के उचित मूल्य दुकान, माध्यमिक स्कूल, बाहनाखोदरा के हाईस्कूल भवन का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होने बहनाखोदरा के हाईस्कूल के विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए कठिन परिश्रम और लगन के साथ पढ़ाई के लिए टीप्स भी दिए। इस अवसर पर बोडला अनुविभागीय अधिकारी श्री विनय सोनी, तहसीलदार श्री मनीष वर्मा, जनपद पंचायत सीईओ, खाद्य निरीक्षक श्री अमित द्विवेदी और ब्लाक स्तर के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

cgnewstime

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!