कबीरधाम

कवर्धा में नीट और जेई की निःशुल्क आवासीय कोंचिग शुरू

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग की बैठक में तय की कोचिंग के लिए समय

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग की बैठक में काज-काज की समीक्षा की

कवर्धा- कबीरधाम जिले के युवाओं को तकनीकी उच्च शिक्षा में प्रवेश दिलाने के लिए नीट और जेई की निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है। युवाओं को आवासीय कोचिंग जिला प्रशासन द्वारा निःशुल्क दी जा रही है। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने आज यहां जिला कार्यालय के सभा कक्ष में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर नीट, जेई कोचिंग और विभागीय काम काज की समीक्षा की। कलेक्टर श्री शरण ने निःशुल्क कोचिंग ले रहे बारहवीं में अध्ययनरत बच्चों को उनके शैक्षणिक पाठ्यक्रम के अध्ययन में किसी भी तरह की व्यवधान ना हो इसको विशेष ध्यान में रखते हुए कोंिचंग का अलग समय निर्धारित की है। नीट और जे.ई. में अध्ययनरत विद्यार्थियो को प्रातः 7 बजे से 9.30 और शाम 4 से 6.30 कोचिंग देने और 10.30 से 3.00 बजे तक स्कूल के समय सारणी से जोड़कर अध्ययन की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एके महिलांग, डीएमसी श्री संजय श्रीवास्तव, सहायक संचालक श्री एमके गुप्ता एवं समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री शरण ने जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक संचालक, डी.एम.सी, ए.पी.सी. बी.ई.ओ.,बी.आर.सी.ए.बी.ई.ओ. एवं कस्तूरबा गांधी आवसीय विद्यालय के शिक्षको की विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए अलग-अलग दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी शिक्षक समय पर स्कूल पहुॅंचे तथा पूर्णकालिक समय तक विद्यालय में उपस्थित रहकर शैेक्षिक गतिविधियों का विधिवत संचालन सुनिश्चित करें तथा अधिकारीगण एवं संकुल प्रभारी स्कूलों का सतत मानीटरिंग करें। श्री शरण ने कहा कि आगामी दो अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर मुख्यमंत्री सुपोषण कार्यक्रम एक अभियान के रूप से शुरू होगा। स्कूलों और आश्रमों में सुपोषण अभियान भी संचालित होंगे। इसको विशेष ध्यान मंे रखते हुए स्कूलों में संचालित मध्यान्ह भोजन सुपोषण आहार देने के लिए निर्णय भी लिए गए है। सब्जियों में बदलाव करते हुए स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हरी भांजी और आलू-मुनगा की सब्जी भी मैनू में शामिल किए गए है। कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि मध्यान्ह भोजन के मीनू के अनुरुप और नाम्र्स के अनुसार निर्धारित मात्रा मंे गर्म स्वादिष्ट भोजन बच्चों को दिया जाए। उसमें किसी प्रकार की शिकायत नहीं हो इसका ध्यान रखे। सभी मानीटरिंग अधिकारी, डी.ई.ओ., सहायक संचालक ,डी.एम.सी, ए.पी.सी. बी.ई.ओ., बी.आर.सी., ए.बी.ई.ओ., सी.आर.सी. मानीटरिंग के दौरान बच्चों के साथ बैठकर मध्यान्ह भोजन करें तथा भोजन करते हुए फोटोग्राफ्स, शिक्षा गुणवत्ता कबीरधाम वाट्सअप ग्रुप में शेयर करने के निर्देश दिए। निःशुल्क पाठ्यपुस्तक की शत-प्रतिशत व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा पुस्तक की कमी की शिकायत नहीं हो ध्यान रखें। कलेक्टर ने सरस्वती सायकल वितरण के लिए पात्र बच्चों की सूची अतिशीघ्र मंगाकर मांग पत्र संचालक को भेजने के निर्देश दिए। अटल टिकरिंग योजना वाले विद्यालयों की वस्तु स्थिति की अवलोकन किया जाएगा। जाति प्रमाण पत्र के संबंध में होने पटवारी, तहसीलदार से समन्वय कर विकासखण्ड स्तर पर शिविर के लिए शेड्यूल तैयार कर प्रमाण पत्र पूरा कराए।
कलेक्टर श्री शरण ने स्कूलों के जर्जर शौचालयों और शौचालय विहीन स्कूलों की जानकारी ली। उन्होंने जर्जर शौचालयों की मरम्मत के लिए लघुमरम्मत की राशि निर्माण एजेन्सी एस.एम.सी. को बनाकर जारी करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कापा के दीवार में ग्रामीणों के द्वारा क्षतिग्रस्त किये जाने की शिकायत पर प्रधान पाठक के माध्यम से थाने में एफ.आई.आर. दर्ज कराने बी.ई.ओ. को निर्देश दिए। विद्युत विहीन शालाओं की सूची तैयार कर डी.एम.सी. को निर्देश दिए। खेलकूद हर स्कूल में हो इसके लिए प्रत्येक स्कूलों में एक-एक शिक्षक को प्रभारी बनाकर खेलकूद अनिवार्यतः कराना सुनिश्चित करें। बच्चांे के समस्याओं के निराकरण के लिए प्राचार्यों और विषय विशेषज्ञों का वाट्सप ग्रुप तैयार कर स्कूल के प्राचार्यों के माध्यम से समस्या का निराकरण सुनिश्चित कराएं। इसके लिए पूर्व में जारी वाट्सप नम्बर को जारी करने के निर्देश दिए। कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में शिक्षको की कमी की दूर करने के लिए नगर के शिक्षको को अटैच करने तथा बोड़ला के आर.एम.एस.ए. 100 सीटर का स्वयं निरीक्षण कर आवश्यक गद्दे, की ब्यवस्था आर.एम.एस.ए.की उपलब्ध राशि से करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्माण एजेन्सी के पास बची हुई शेष राशि में से आवश्यकतानुसार निर्माण कार्य के लिए एजेन्सी को पत्र लिखें। कलेक्टर ने स्कूल में शिक्षक समय पर उपस्थित हो तथा गुणवत्तायुक्त अध्यापन हो इस पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

cgnewstime

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!