breaking lineछत्तीसगढ़रायपुर

छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के नेता मंत्री चौबे से मिले, धान खरीदी 1 नवम्बर से शुरू करने को कहा

रायपुर -रायपुर में छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ से जुड़े 2 दर्जन संगठनों के पदाधिकारियों ने शनिवार को बैठक की। इसके बाद पदाधिकारी कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे से मिलने पहुंचे। संगठन के लोगों ने 1 नवंबर से धान खरीदी शुरू करने की मांग रखी। किसान नेताओं ने कृषि मंत्री के साथ बैठक में केंद्र सरकार के नये कृषि कानून के दुष्प्रभाव, राज्य सरकार के नए विधेयक एवं धान बिक्री में आ रही परेशानियों पर बात की।

सीएम तक पहुंचाएंगे बात 
किसानों के तमाम सुझावों को ध्यान में रखते हुए कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निर्वाह करने संकल्पित है। इसीलिये तमाम अड़चनों का बावजूद किसानों का धान अपने संकल्प के मुताबिक खरीद रही है्र। राजीव किसान न्याय योजना से प्रदेश के सभी किसानों को लाभ दिलाने प्रयासरत है। उन्होंने किसान नेताओं से कहा कि वो सभी बातों को मुख्यमंत्री के सामने रखेंगे।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा 
प्रगतिशील किसान मंच लोरमी के राकेश तिवारी का कहना था नए विधेयक में कृषि उपज मंडी को मजबूत करने का प्रावधान हो, क्योंकि प्रदेश की अधिकांश कृषि मंडी बहुत खस्ताहाल में है, लेकिन केंद्र के नए कानून के आ जाने से यह मंडियां अंबानी मंडी, अदानी मंडी आदि पूंजीपतियों के नाम से जानी जाएंगी।

कृषि वैज्ञानिक डॉ संकेत ठाकुर का कहना था कि राज्य सरकार अपने नए विधेयक में धान खरीदी को हर साल 1 नवंबर से शुरू करने का नियम बनाए। एथेनॉल प्लांट शुगर मिल की तर्ज पर कोऑपरेटिव सेक्टर में या किसानों की उत्पादक कंपनी के माध्यम से स्थापित किया जाए ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो सके।

cgnewstime

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!