breaking lineछत्तीसगढ़

कोठीपुरा में निर्माणाधीन एम्स में एक बार फिर कोरोना ब्लास्ट, 37 मजदूरों की रिपोर्ट पाॅजिटिव

बिलासपुर – कोठीपुरा में निर्माणाधीन एम्स में एक बार फिर से कोरोना ने ब्लास्ट किया है। आईजीएमसी शिमला भेजे गए सैंपलों की शनिवार सुबह आई रिपोर्ट में कुल 39 लोग कोरोना पाॅजिटिव पाए गए। इनमें से 37 अकेले एम्स में काम करने वाले मजदूर हैं। नए मामलों के साथ बिलासपुर जिला में एम्स की चपेट में आने वाले लोगों का आंकड़ा बढ़कर 258 हो गया है। हालांकि इनमें से 140 लोग कोरोना को हरा चुके हैं।

कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में बिलासपुर जिला में स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में रही, लेकिन लाॅकडाउन खत्म होने के बाद प्रवासी मजदूरों की वापसी इस महामारी की चपेट में आने वाले लोगों का ग्राफ लगातार बढ़ा रही है। सबसे अधिक मामले कोठीपुरा में निर्माणाधीन एम्स में सामने आ रहे हैं। पिछले महज 3 दिनों में एम्स में 64 मजदूरों की कोरोना जांच रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है।

2 दिन पहले जिला में कुल 28 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिनमें से 27 एम्स के मजदूर थे। शनिवार सुबह जिला के कुल 39 लोग कोरोना पाॅजिटिव पाए गए, जिनमें से 37 एम्स में काम करने वाले हैं। सीएमओ डाॅ. प्रकाश दरोच के अनुसार बिलासपुर जिला से अब तक 9375 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से 258 की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। 140 लोग कोरोना से निजात पा चुके हैं, जबकि 110 का इलाज चल रहा है।
पहले लाॅकडाउन, अब कोरोना के अटैक ने रोका एम्स का काम

कोरोना के थोक में सामने आ रहे मामलों की वजह से कोठीपुरा में 1351 करोड़ की लागत से बन रहे एम्स का काम पूरी तरह से ठप है। पहले लाॅकडाउन में प्रवासी मजदूरों के पलायन की वजह से काम बंद रहा। मजदूरों की वापसी के बाद काम शुरू हुआ, लेकिन अब कोरोना के अटैक ने निर्माण कार्य पर ग्रहण लगा दिया है। पहले कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने वाले एम्स के मजदूरों को भी चांदपुर स्थित कोविड केयर सेंटर में भेजा जा रहा था, लेकिन संख्या बढ़ने के बाद अब एम्स परिसर में ही एक नए भवन को कोविड केयर सेंटर बना दिया गया है। मजदूरों का उपचार वहीं पर किया जा रहा है।

9284 सैंपल लिए जा चुके हैं जिले से: डाॅ. ऋचा

उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि कोविड-19 के तहत कुल्लू जिला से स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने अभी तक कुल 9284 सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 8819 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि 248 पाॅजिटिव आए हैं। 217 की रिपोर्ट का इंतजार है। डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला में अभी तक बाहरी क्षेत्रों से कुल 14626 लोग आए हैं, इन सभी को क्वारेंटाइन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। इनमें से 13920 लोगों ने क्वारेंटाइन की अवधि को पूरा कर लिया है जबकि 706 लोग होम क्वारेंटाइन में हैं। क्वारेंटाइन के नियमों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

cgnewstime

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!