Uncategorized

छत्तीसगढ़ : कॉलेजों में ज्यादातर सीटें खाली, बुलावे के बाद भी नहीं पहुंचे छात्र, मजबूरन बढ़ाई गई दाखिले की तारीख ..

रायपुर। फर्स्ट ईयर के लिए कटऑफ भले अधिक रहा, लेकिन एडमिशन ज्यादा नहीं हो पाए हैं। केवल प्रमुख कालेजों में ही सीटें भरी हैं, शेष ज्यादातर कालेजों में फर्स्ट ईयर की सीटें खाली रह गई हैं। इस वजह से दाखिले की तारीख लगभग एक महीने बढ़ाकर 30 सितंबर तक दी गई है।

हालांकि, कालेजों में प्राचार्य 17 सितंबर तक ही दाखिला देंगे। इसके बाद दाखिले कुलपति की अनुमति से किए जाएंगे। पं. रविशंकर विश्वविद्यालय प्रबंधन के मुताबिक संबंधित कालेजों में फर्स्ट इयर की कुल 40 हजार सीटें हैं, जिनमें से अधिकतम 18 हजार सीटों पर ही एडमिशन की सूचना आ रही है। बची हुई सीटें फिर आवेदन लेकर भरी जाएंगी। हालांकि ये एडमिशन भी मेरिट के आधार पर ही किए जाएंगे। रविवि प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि काॅलेज अभी भी सीधे एडमिशन नहीं देंगे, बल्कि वही प्रक्रिया अपनाई जाएगी जो पहले और दूसरे चरण में लागू की गई थी। रविवि से संबद्ध कालेजों में फर्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए 2 अगस्त से आवेदन की शुरुआत हुई थी।

पहले चरण के तहत 18 अगस्त को लिस्ट जारी हुई। शहर के प्रमुख सरकारी कॉलेजों में साइंस का कटऑफ 95 प्रतिशत से ज्यादा गया। अच्छे प्राइवेट कॉलेजों में भी प्रवेश को लेकर कुछ ऐसी ही स्थिति रही। लेकिन जिन्हें सीटें दी गई, उनमें से अधिकांश ने निर्धारित तारीख तक एडमिशन नहीं लिया। कॉलेजों को अब भी छात्रों का इंतजार है। इस तरह, पहले चरण के बाद करीब 75 प्रतिशत सीटें खाली रह गईं, इसलिए दूसरे चरण में आवेदन मंगवाए गए। इसमें भी कटऑफ ज्यादा रहा है। लेकिन दूसरे चरण में भी जितनी सीटें बांटी गईं, उसके आधे छात्रों ने ही दाखिला लिया। रविवि से संबद्ध कालेजों में प्रवेश के लिए आखिरी तारीख 31 अगस्त थी। इसके बाद से कॉलेजों में फर्स्ट ईयर के लिए एडमिशन बंद हो जाना था, लेकिन सीटें खाली रह गई हैं इसलिए तारीख बढ़ाई गई है।

पीजी में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी –

कॉलेजों में पीजी में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी हो गई है। इसके अनुसार प्रवेश होंगे। पीजी में प्रवेश के लिए भी 2 अगस्त से आवेदन मंगाए जा रहे थे। लेकिन पहली लिस्ट अभी जारी हुई है। लिस्ट जारी होने में देरी की मुख्य वजह यह रही कि ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष के नतीजे देर से जारी हुए। ग्रेजुएशन के नंबरों के आधार पर मेरिट तैयार की गई है। इसके अनुसार कॉलेजों में एडमिशन होंगे। जबकि रविवि अध्ययनशाला में पीजी के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। इसके लिए जल्द सूचना जारी होगी।

कुलपति के अनुमति से 17 तक ही दाखिले –

अब नए आदेश के बाद फिर से प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार भी मेरिट के आधार पर कॉलेजों में प्रवेश दिए जाएंगे। लेकिन लिस्ट में ज्यादा छात्रों के नाम रहेंगे। कुछ निजी कॉलेज के अधिकारियों ने बताया कि लिस्ट के अनुसार पहले आओ और पहले पाओ के अनुसार एडमिशन दिए जाएंगे। गौरतलब है कि कॉलेजों में 17 सितंबर तक प्राचार्य के स्तर से एडमिशन होंगे। इसके बाद एडमिशन के लिए कुलपति की अनुमति जरूरी होगी। इसके आधार पर 30 सितंबर तक दाखिले होंगे।

Ashok Kumar Sahu

Editor, cgnewstime.com

Ashok Kumar Sahu

Editor, cgnewstime.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!