कबीरधामछत्तीसगढ़

हरेली तिहार के दिन कबीरधाम जिले के 34 गौठानों का होगा लोकार्पण

कवर्धा के बिरकोना और पंडरिया के गौरकापा में होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम

हरेली तिहार विकासखण्ड स्तर और गांव-गांव में होगा विशेष आयोजन

हरेली तिहार के दिन स्कूलों में होगा खेल-कूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

कवर्धा- किसानों के प्रमुख हरेली तिहार को छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति और पंरम्परा से जोड़ कर उत्साह और उंगम के साथ पूरे जिले में मनाया जाएगा। हरेली तिहार 1 अगस्त को जिले के बिरकोना और गौरकापा-दुल्लापुर में जिला स्तरीय आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में छत्तीसगढ़ सरकार की सुराजी ग्राम योजना के तहत जिले में 34 गौठानों का लोकार्पण किया जाएगा। बिरकोना में आयोजित जिला स्तरीय हरेली तिहार में प्रदेश के वन,परिवहन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर और पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्रकार विशेष रूप से शामिल होगे। वही गौरकांपा में आयोजित तिहार में पंडरिया विधायक मुख्यअतिथि के रूप में शामिल होगी। बिरकोना के आयोजन में कवर्धा विधानसभा के 17 और गौरकांपा में आयोजित कार्यक्रम में 17 गौठानों का लोकार्पण किया जाएगा। इसके अलावा पूरे जिले के सभी विकासखण्ड,नगरीय निकायों और सभी ग्राम पंचायतों में हरेली तिहार का आयोजन किया जाएगा। राज्य निर्माण के बाद यह मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा किसानों के प्रमुख हरेली तिहार पर पूरे प्रदेश में पहली बार सामान्य अवकाश घोषित किया गया है। इसी सामान्य अवकाश के ध्यान में रखते हुए कबीरधाम जिले में किसानों, गौ-पालकों, महिला स्वसहायता समूहों की विशेष सहभागिता से हरेली तिहार को विशेष रूप से मनाने की तैयारी की जा रही है।
कलेक्टर श्री अवनीश कुमार ने आज यहां समय-सीमा की बैठक में हरेली तिहार एक अगस्त के आयोजनो और साथ-साथ जिले के 34 गौठानों के लोकार्पण की तैयारियों की समीक्षा। कलेक्टर ने बताया कि कवर्धा विकासखण्ड के़ बिरकोना और पंडरिया विकासखण्ड के गौरकांपा-दुल्लापूर में जिला स्तरीय हरेली तिहार का आयोजन किया जाएगा। बिरकोना और गौरकांपा के साथ-साथ सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित छत्तीसगढ़ की कला-संस्कृति, परम्मपरा और ग्रामीण परिवेश से जोड़कर यहां विविध खेल-कूद का भी आयोजन किया जाएगा। इस खेल-कूद में स्कूली बच्चें, गांव के युवा, ग्रामीण भी भाग ले सकेंगे। कलेक्टर श्री शरण ने जिले में हरेली तिहार को विशेष रूप से आयोजन करने के लिए सभी जनपद पंचायतों के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों और शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारियों को विशेष रूप से जिम्मेदारी दी हैं।
कलेक्टर श्री शरण ने जिला और खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हरेली तिहार के दिन सभी स्कूलों में खेल-कूद और सांस्कृतिक कार्याक्रमों का विशेष रूप से आयोजन कराए। इस खेल कूद में ऐसे खेलों को समाहित करे जो विलुप्त होने के कागार पर है। कलेक्टर ने यह भी कहा कि स्कूली बच्चों कों प्रदेश के प्रमुख-तीज-त्यौहारों के बारे भी बताए। बच्चों को हरेली तिहार के साथ-साथ अन्य प्रमुख त्यौहारों की विशेषाएं बताते हुए यह भी जानकारी दे की उन त्यौहारों को कब और क्यों मनाया जाता है।
जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार ने एक अगस्त को हरेली त्यौहार के उपलक्ष्य पर लोकार्पित होने वाले जिले के 34 गौठानों की तैयारियें की विस्तृत जानकारी लेते हुए संबंधित जनपद पंचायत,कृषि,उद्यानिकीय और पशुपालन विकास विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उनहोने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकाक्षी सुराजी ग्राम योजना के तहत जिले में 72 गौठानों का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें से 34 गौठानों का लोकार्पण होगा। उन्होने यह भी बताया कि गौठानों के समीप चारगाह भी विकासित किए जा रहे है। बैठक में समस्त अनुविभागीय अधिकारी, जनपद पंचायत अधिकारी और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

cgnewstime

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!