कबीरधाम

मिशन 90 को लेकर बच्चों में जबरदस्त उत्साह

10 दिनों में पूछ डाले 1616 प्रश्न

बिहार एवं राजस्थान से भी पूछे जा रहे प्रश्न

कवर्धा- जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के द्वारा जिले के कक्षा 10वीं एवं 12वीं में पढ़ने वाले बच्चों को अधिकाधिक सफलता दिलाने के उद्देश्य से मिशन 90 चलाया जा रहा है जिसे बच्चों के द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। बच्चों ने 10 दिनों में 1616 लिखित प्रश्न पूछ डाले जिसे विषय विशेषज्ञों के द्वारा जवाब दिया गया है । कॉल के द्वारा भी प्रश्न अलग से पूछे जा रहे हैं। प्रश्न उत्तर का यह क्रम लगातार परीक्षा तक चलता रहेगा ।

कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे इस कार्यक्रम की समीक्षा आज जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार ने की । उन्होंने बताया कि बच्चों के प्रश्नों का जवाब देने के लिए 6 ग्रुप बनाए गए हैं। जिसमें आने वाले प्रश्नों का विज्ञान, रसायन शास्त्र, भौतिकी, गणित, सामाजिक विज्ञान, एवं भाषा के विषय विशेषज्ञों के द्वारा लगातार जवाब दिया जा रहा है । आज की बैठक में नोडल अधिकारी अवधेश नंदन श्रीवास्तव सहित व्याख्याता गण अरुणाभ झा, ( विज्ञान) नंद कुमार सोनी एवं रोहित जायसवाल ( गणित ) अश्वनी कोसरे (भौतिकी) उत्तम साहू (रसायन शास्त्र) कीर्तन शुक्ला (गणित) एवं केजवाराम (अंग्रेजी) आदि ने बच्चों के प्रश्नों के जवाब दिए।

नोडल अधिकारी अवधेशनन्दन श्रीवास्तव ने बताया कि कि बच्चे व्हाट्सएप से प्रश्न करने के साथ-साथ कॉल भी करते हैं जिन्हें मौखिक रूप से कठिन प्रश्नों को समझाया जाता है कई बार विषय विशेषज्ञगण भी सीधे बच्चों को कॉल कर उनके प्रश्नों को समझाते हैं।

सीईओ श्री कुंदन कुमार ने प्रश्नों के उत्तर अधिकतम 2 घंटे के भीतर बच्चों को देने का निर्देश जारी किया है । जिसका पूरी तत्परता के साथ ग्रुप के सदस्यों के द्वारा पालन किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इसी क्रम में अभी 15 एवं 16 फरवरी को परीक्षा उन्मुखीकरण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था जिसमें 10वीं एवं 12वीं के लगभग सात- सात सौ बच्चे दोनों दिन भाग लिए थे जिन्हें विषय विशेषज्ञों के द्वारा अनेक महत्वपूर्ण मार्गदर्शन प्रदान किए गए हैं। इस कार्यक्रम मे स्वयं कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने भी लगभग 20 मिनटों तक अपने छात्र जीवन में की गई तैयारी से जुड़े अत्यंत प्रेरणात्मक संस्मरण बच्चों को सुनाकर उन्हें पढ़ाई करने एवं प्रावीण्यता प्राप्त करने के लिये प्रोत्साहित किया।
जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार प्रतिदिन सभी ग्रुप की समीक्षा कर रहे हैं। सोशल मीडिया में इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार होने के कारण जिले से बाहर के बच्चे भी सम्पर्क कर समाधान प्राप्त कर रहे हैं। जिससे इस कार्यक्रम की प्रभावशीलता एवम लोकप्रियता का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है।
डिप्टी कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री विनयकुमार सोनी विषय विशेषज्ञों से सतत सम्पर्क बनाकर उन्हें बच्चों को शीघ्र जवाब उपलब्ध करा रहे !

 

cgnewstime

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!